प्रशिक्षण संस्‍थान के बारे में
शुरूआत से ही, डीएमआरसी ने रेल आधारित शहरी परिवहन प्रणालियों में क्षमता निर्माण की आवश्‍यकता को माना है। ‍वि‍‍श्‍वस्‍तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने के अपने प्रयास में, डीएमआरसी ने शास्‍त्री पार्क ट्रेन डिपो में एक समर्पित प्रशिक्षण संस्‍थान स्‍थापित किया गया और 19 जुलाई, 2002 को उसका उद्घाटन किया गया। इस प्रशिक्षण संस्‍थान को प्रशिक्षण कार्यक्रमों के डिजाइन, ‍वि‍कास एवं कार्यान्‍वयन के लिए आई एस ओ 9001:2008 का दर्जा प्राप्‍त है। यह संस्‍थान प्रचालन एवं रेल आधारित शहरी परिवहन प्रणालियों के अनुरक्षण के क्षेत्र में अत्‍याधुनिक प ्रशिक्षण अवसंरचना, अत्‍यधिक उन्‍नत सिमूलेटर्स से लैस है। हमें न केवल डीएमआरसी के कर्मचारियों बल्कि अन्‍य मेट्रो प्रणालियों अर्थात बेंगलूरू मेट्रो, चेन्‍नई मेट्रो, जयपुर मेट्रो, मुम्‍बई मेट्रो, रेपिड मेट्रो एवं कोच्चि मेट्रो के कर्मचारियों की भी क्षमता एवं दक्षता को विकसित करने की विशिष्‍टता प्राप्‍त है। हम शहरी रेल परिवहन के क्षेत्र में पड़ोसी देशों के स्‍टाफ को प्रशिक्षित करने के ‍लि‍ए भी लैस हैं।

प्रशिक्षण संस्‍थान - मिशन विवरण

कॉरपोरेट संस्‍कृति : 'डीएमआरसी एक शिक्षण संगठन है और यह अपने कार्य को बेहतर करने का प्रयास करता रहता है।

1. पूरे समुदाय में, जहां यह सेवा प्रदान करता है, सर्वाधिक पसंदीदा 'कुल प्रशिक्षण निराकरण' प्रदाता बनना।

2. 'सही सुविधाएं' और मानव संसाधन विकसित करके 'व्‍यक्तिगत एवं संगठनात्‍मक शिक्षण' हेतु अनुकूल परिवेश को बढ़ावा देना।

3. विभिन्‍न कार्य स्थितियों हेतु सक्षमता विकसित करने के लिए प्रशिक्षण प्रक्रियाओं को संतुलन एवं नियंत्रित करना, प्रौद्योगिकी एवं कार्यकरण माहौल के नवीनतम विकास से अवगत रखकर प्रभावकारिता बढ़ाना।

4. यह सुनिश्चित करने के लिए कि कार्य नैतिक मानकों के अनुरूप हो, प्रशिक्षुओं में व्‍यावसायिकता एवं संगठनात्‍मक संस्‍कृति की भावना पैदा करना।

गुणवत्‍ता मानक
दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन प्रशिक्षण संस्‍थान समग्र उत्‍पादकता बढ़ाने, विभिन्‍न कार्य स्थितियों के लिए सक्षमता विकसित करने और प्रौद्योगिकी एवं आधार बेहतर हो रही प्रशिक्षण प्रक्रियाओं में हो रहे परिवर्तनों से अवगत रखते हुए प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण प्रक्रियाओं को संतुलित एवं नियंत्रित करने के प्रति कटिबद्ध है। .