जब यर्थाथ में बाहरी दुनिया में प्रशिक्षुओं को वास्‍तविक उपकरण का उपयोग करने की अनुमति देना अत्‍यधिक मंहगा या अत्‍यधिक खतरनाक हो तो सिमूलेशन प्रौद्योगिकियां क्षेत्र में प्रशिक्षण का सर्वाधिक प्रभावकारी साधन हैं। ऐसी परिस्थितियों में, सिमूलेटर्स के उपयोग से लोगों को 'वास्‍तविक जीवन' के अनुभव के साथ एक वास्‍तविक 'सुरक्षित परिवेश में प्रशिक्षि‍त किया जा सकता है। यहां गलतियां होने की गुंजाइश रहती है और लोग प्रशिक्षण के दौरान उनसे सीखते हैं जिनसे अन्‍यथा विशेषकर सुरक्षा संबंधी महत्‍वपूर्ण प्रणाली के लिए नुकसान होता। सिमूलेशन का उपयोग प्राय: सिविलियन एवं सैन्‍य कार्मिकों के प्रशिक्षण में किया जाता है। हाल में मुख्‍य रूप से प्रभावकारी प्रशिक्षण, वास्‍तविक जीवन सिमूलेशन सोल्‍यूशन्‍स की उपलब्‍धता तथा अत्‍यधिक उन्‍नत कम्‍प्‍यूटर आधारित ग्राफिकल इन्‍टरफेस के प्रादुर्भाव के कारण रेलरोड कार्मिकों - रेलगाड़ी ड्राइवरों, डेस्‍पैचर, इंजीनियरों के प्रशिक्षण के लिए सिमूलेशन प्रौद्योगिकियों का अत्‍यधिक उपयोग किया जा रहा है। ये ''वास्‍तविक'' सिमूलेशन (जहां वास्‍तविक व्‍यक्त्यिों कृत्रिम परिवेश में सिमूलेटेड प्रणालियों का उपयोग करते हैं।) रेलकोड सेक्‍टर के लिए और अधिक उपयुक्‍त पाए गए हैं।


ड्राइविंग सिमूलेटर्स

रेलगाड़ी ड्राइवरों के लिए सिम्‍युलेटर्स अब विश्‍व भर में सर्वाधिक व्‍यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला प्रशिक्षण उपकरण है। वे वास्‍तविक जीवन परिवेश में प्रशिक्षण की सुविधा देते हैं और सर्वाधिक असामान्‍य घटनाओं को सिमूलेट करने में सक्षम होते हैं। नए ड्राइवरों का प्रशिक्षण वाहन को बिना कोई क्षति पहुंचाए या किसी दुर्घटना के भय के सुरक्षित परिवेश में हो सकता है। सिम्‍युलेटर से काफी धनराशि बच जाती है विशेषकर यदि रेलपथ ओकूपेंसी की लागत को देखा जाए। सिम्‍युलेटर का उपयोग अनुभवी ड्राइवरों द्वारा भी कौशलों का अभ्‍यास करने तथा अपनी तकनीकों को परिष्‍कृत करने के लिए किया जाता है। डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में दो प्रकार के चल स्‍टॉक आरएस 1 (रोटेम) एवं आर एस 2 (बॉमबार्डियर) के लिए दो ड्राइविंग सिमूलेटर्स हैं।

आरएस-1 (रोटेम) सिमूलेटर्स
प्रयोक्‍ता वास्‍तविक गड़बड़ि‍यों को अनुभव करते हैं जो वास्‍तविक रेलगाड़ी पर सृजित करना बहुत दुर्लभ है। अनुदेशक इन्‍टरेक्टिव टूलबाक्‍स का उपयोग किसी गड़बड़ी/दुर्घटना परिदृश्‍य का निर्माण कर सकते हैं और अभ्‍यास के दौरान घटनाओं पर उनका पूरा नियंत्रण होता है। टूलबॉक्‍स से, अनुदेशक घटकों अर्थात क्‍लाउड, वेदर कंडिशन उपकरण की उपलब्‍धता, गड़बड़ी की जटिलता, ‍सि‍ग्‍नल स्थिति आदि को बदलकर किसी भी समय अभ्‍यास को प्रभावित कर सकते हैं। यह प्रत्‍येक मॉड्यूल को डायनमिक एवं यर्थाथ बनाता है। सभी कार्रवाइयों के विस्‍तृत लॉग से अभ्‍यास के बाद मूल्‍यांकन एवं आकलन में सुविधा होती है।

• यह 6 स्‍तरीय स्‍वतंत्र गति प्रणाली के साथ अत्‍याधुनिक रेलगाड़ी सिमूलेटर है। यह रेलगाड़ी गड़बडि़यों एवं असामान्‍य दुर्घटनाओं के सिमूलेशन हेतु सही समय पर व्‍यवस्‍था के साथ प्रशिक्षु रेलगाड़ी प्रचालक को रेलगाड़ी ड्राइविंग का लगभग सही अनुभव प्रदान करने में सक्षम है।

• इसमें उन सभी लाइनों, जहां ब्रॉड गेज रेलगाडि़यां प्रचालित हो रही हैं अर्थात 135 किमी की लाइन 1, 2, 3 तथा तीन विभिन्‍न डिपो का कम्‍प्‍यूटर सृजित इमेज शामिल है।

• आर एस 1 के 279 क्रियाकलापों एवं गड़बडि़यों को इसमें सिमूलेट किया गया है जिसमें रेलगाड़ी प्रचालकों को लगभग सभी महत्‍वपूर्ण क्रियाकलापों/गड़बडि़यों से सामना होने की सुविधा होती है।

• यह अल्‍स्‍टॉम एवं सिमेन्‍स दोनों सिग्‍नलिंग प्रणाली को सिमूलेट करने में सक्षम है।

• न केवल चल स्‍टॉक गड़बडि़यों के लिए बल्कि सिग्‍नल, ओ एच ई एवं रेलपथ की गड़बडि़यों के लिए भी इस सिमूलेटर पर प्रशिक्षण दिया जा सकता है।

• चलाई नहीं जा पा रही रेलगाड़ी को दूसरी रेलगाड़ी और लोकोमोटिव की सहायता से ले जाने के कार्य में स्‍टाफ को प्रशिक्षित करने के लिए विशेष प्रकार के छह विभिन्‍न रेस्‍क्‍यू परिदृश्‍यों को सृजित किया जाता है।

• विभिन्‍न पर्यावरणीय स्थितियां अर्थात धुंध भरे मौसम एवं वर्षा के मौसम आदि के दौरान चल स्‍टॉक पर समवेत प्रयास से विभिन्‍न प्रक्रियाओं के लिए प्रशिक्षण।

• प्रशिक्षु द्वारा चालित सिमूलेटेड रेलगाड़ी से भिन्‍न स्‍वचालित रेलगाड़ी के लिए व्‍यवस्‍था है जो विपरित लाइन में एक नियत अंतराल पर शुरू किया जा सकता है।

• एक समान या विपरीत लाइन पर दूसरी रेलगाड़ी द्वारा सृजित विभिन्‍न वास्‍तविक स्थितियों को सिमूलेट करने के लिए स्‍वचालित या अनुदेशक द्वारा चालित की जाने वाली नियंत्रित रेलगाड़ी की व्‍यवस्‍था है।

• सिमूलेटर में प्रशिक्षण विश्‍लेषण के लिए प्रशिक्षण सत्र को रिकॉर्ड एवं रिप्‍ले करने की सुविधा है।

• सिमूलेटर में किसी सत्र के दौरान योजनाबद्ध परिदृश्‍यों एवं वास्‍तविक परिवर्तनों को शामिल करने के लिए अनुदेशक (इन्‍स्‍ट्रक्‍टर) स्‍टेशन है जिसमें 6 विभिन्‍न एल सी डी मानीटर्स के माध्‍यम से कैब के सभी पैनलों की पूरी मॉनीटरिंग होती है।

• इस सिमूलेटर में ऑब्‍जरवर स्‍टेशन है जिसमें 6 विभिन्‍न 40'' के लेड मानीटर्स से चल रहे परिदृश्‍य को देखने के लिए 15 प्रशिक्षुओं की बैठने की क्षमता है। प्रशिक्षु मार्कर बटन दबाकर रीयल टाइम परिदृश्‍य में टिप्‍पणी दे सकता है।

• विभिन्‍न प्रशिक्षण टेम्‍प्‍लेट में सिमूलेटर द्वारा सभी ड्राइविंग एक्‍सपोजर का स्‍व विश्‍लेषण किया जाता है तथा परिणाम स्‍वत: तैयार होता है।

 

 



 

आर एस - 2 (बाम्‍बार्डियर) रेलगाड़ी सिमूलेटर्स

इस सिमूलेटर में आर एस - 1 सिमूलेटर की सभी विशेषताएं भी होती हैं; कुछ ‍वि‍शेषताएं जो आर एस - 1 से भिन्‍न हैं, नीचे दी गई हैं।

• यह 5 स्‍तरीय स्‍वतंत्र गति प्रणाली के साथ अत्‍याधुनिक रेलगाड़ी सिम्‍युलेटर है। यह रेलगाड़ी गड़बडि़यों एवं असामान्‍य दुर्घटनाओं के सिमूलेशन हेतु सही समय पर व्‍यवस्‍था के साथ प्रशिक्षु रेलगाड़ी प्रचालक को रेलगाड़ी ड्राइविंग को लगभग सही अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। यह प्रशिक्षु रेलगाड़ी संचालक को गड़बडि़यों एवं असामान्‍य दुर्घटनाओं के सिमुलेशन हेतु उचित समय पर व्‍यवस्‍था के साथ सही अनुभव प्रदान करने में सक्षम हैं।

• इसमें उन सभी लाइनों जहां ब्रॉड गेज रेलगाडि़यां प्रचालित हो रही हैं अर्थात 250 किमी की लाइन 1, 2, 3 एवं 4 तथा पांच विभिन्‍न डिपो का कम्‍प्‍यूटर सृजित इमेज शामिल है।

• आर एस 2 के 250 क्रियाकलापों एवं गड़बडि़यों को इसमें सिमूलेट किया गया है जिसमें रेलगाड़ी प्रचालकों को लगभग सभी महत्‍वपूर्ण क्रियाकलापों/गड़बडि़यों से सामना होने की सुविधा होती है।

• यह सिमूलेटर दरवाजे आदि में यात्री के फंसने सहित विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म परिदृश्‍यों को सिमूलेट करने में सक्षम है।

• इस सिमूलेटर में ऑब्‍जरवर स्‍टेशन है जिसमें 6 विभिन्‍न 52'' के लेड मानीटर्स से चल रहे परिदृश्‍य को देखने के लिए 15 प्रशिक्षुओं की बैठने की क्षमता है। प्रशिक्षु मार्कर बटन दबाकर रीयल टाइम परिदृश्‍य में टिप्‍पणी दे सकता है।