• One
  • Two

कार्यकारी विकास कार्यक्रम

हम डीएमआरसी के कार्यकारियों के ‍लि‍ए उनके कार्यभार ग्रहण करने एवं प्रोन्‍नति के समय प्रशिक्षण सस्‍थान में ‍नि‍यमित कार्यकारी ‍वि‍कास कार्यक्रम आयोजित करते हैं। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्‍य तकनीकी ज्ञान/अनुप्रयोगों, प्रबंधकीय क्षमता को बढ़ाना तथा प्रशिक्षुओं के साफ्ट स्किल को तेज करना है। कार्यकारी विकास कार्यक्रम के दौरान, प्रशिक्षुओं को प्रभावी प्रबंधन पद्धतियों, नेतृत्‍व शैली, समय प्रबंधन, नैतिकता एवं मूल्‍यों, दल निर्माण, वित्‍त प्रबंधन, परिवहन अर्थशास्‍त्र, मानव संसाधन पद्धतियों, ‍वि‍भागीय नियमों एवं विनियमों, क्षेत्र दौरे आदि के बारे में बताया जाता है। प्रशिक्षण के तौर-तरीके में कक्षा में शिक्षण, अभ्‍यास, प्रबंधन संबंधी क्रीड़ाएं, सिमूलेटर्स का उपयोग तथा क्षेत्र दौरा शामिल है। कार्यकारी विकास कार्यक्रम का प्रयोजन प्रबंधन में उच्‍चतर जिम्‍मेदारियों को अपने कंधे पर लेने के ‍लि‍ए कार्यकारियों को तैयार करना है।


  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में नए भर्ती हुए सहायक प्रबंधकों के लिए 05 जून 2017 से 21 जून 2017 तक ''सहायक प्रबंधक के लिए आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम'' का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को कक्षा सत्रों और क्षेत्र दौरों में विभिन्‍न प्रणालियों और प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया । इस कार्यक्रम में विशेषज्ञ संकाय (बाह्य) द्वारा नायकत्व एवं प्रबंधन पर एक दिन का प्रशिक्षण सत्र शामिल था ।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में डीएमआरसी के विभिन्‍न विभागों के उप विभागाध्‍यक्षों के लिए आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । प्रशिक्षण कार्यक्रम 22 मई 2017 से 03 जून 2017 तक दो सप्‍ताह का था जिसमें कक्षा सत्र और क्षेत्र दौरे शामिल थे । प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में प्रतिभागियों से उत्‍साहजनक फीडबैक प्राप्‍त हुआ ।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने नए प्रोन्‍नत / भर्ती हुए सहायक प्रबंधकों के लिए तीन बैचों में क्रमशः 21 नवम्बर, 2016 से 09 दिसम्बर, 2016 तक, 08 दिसम्बर, 2016 से 28 दिसम्बर, 2016 तक और 09 जनवरी, 2017 से 27 जनवरी, 2017 तक '' सहायक प्रबंधक के लिए आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम '' का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को कक्षा सत्रों और क्षेत्र दौरों में विभिन्‍न प्रणालियों और प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया । इस कार्यक्रम में पहले दो बैचों में आईआईएम, कोलकाता के संकाय और तीसरे बैच में एमडीआई, गुरुग्राम के संकाय द्वारा वित्त एवं मानव संसाधन पर दो दिन का प्रशिक्षण सत्र शामिल था।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने डीएमआरसी के विभिन्‍न विभागों के नए प्रोन्‍नत उप विभागाध्‍यक्षों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। प्रशिक्षण समय-सारणी 7 सितम्‍बर, 2015 से 19 सितम्‍बर, 2015 तक दो सप्‍ताह की थी जिसमें कक्षा सत्र और क्षेत्र दौरे शामिल थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में प्रतिभागियों से उत्‍साहजनक फीडबैक प्राप्‍त हुआ।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने नए भर्ती हुए सहायक प्रबंधकों के लिए 17 अगस्‍त, 2015 से 02 सितंबर, 2015 तक ''सहायक प्रबंधक (एएम) फाउन्‍डेशन पाठ्यक्रम'' का दूसरा बैच आयोजित किया। कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को कक्षा सत्रों और क्षेत्र दौरों में विभिन्‍न प्रणालियों और प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने इलेक्ट्रिकल, ‍सि‍ग्‍नलिंग एवं दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी ‍वि‍भागों के नए भर्ती हुए सहायक प्रबंधकों के ‍लि‍ए 29 जून, 2015 से 18 जुलाई, 2015 तक ''सहायक प्रबंधक (एएम) फाउंडेशन पाठ्यक्रम'' आयोजित किया। इस कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों को कक्षा सत्रों और क्षेत्र दौरों में विभिन्‍न प्रणालियों और प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया।

  • सिविल और वित्‍त विंगों के सहायक प्रबंधकों के लिए फाउंडेशन प्रशिक्षण 15 दिसंबर से 29 दिसंबर, 2014 तक डीएमआरसी संस्‍थान में आयोजित ‍कि‍या गया। उन्‍नीस (19) प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण में भाग ‍लि‍या और कार्यक्रम के बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक दिया।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने डीएमआरसी के विभिन्‍न विभागों के उप विभागाध्‍यक्ष के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम 15 सितंबर, 2014 से 26 सितंबर, 2014 तक दो सप्‍ताह के लिए था जिसमें कक्षा सत्र और क्षेत्र दौरे शामिल थे। प्रबंध निदेशक/डीएमआरसी ने प्रतिभागियों के ‍लि‍ए अपने संबोधन से प्रशिक्षण सत्र की शुरूआत की। प्रशिक्षण कार्यक्रम को प्रतिभागियों से उत्‍साहजनक फीडबैक प्राप्‍त हुआ।

  • श्री मंगू सिंह, प्रबंध निदेशक ने हाल में नए प्रोन्‍नत सहायक प्रबंधकों के ‍लि‍ए 19 अगस्‍त, 2014 को डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में प्रथम फाउंडेशन कार्यक्रम की शुरूआत की। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम अपने प्रकार का पहला था और 19 अगस्‍त, 2014 से 6 सितंबर, 2014 तक सहायक प्रबंधकों के लिए आयोजित किया गया था। कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों को विभिन्‍न प्रणालियों और प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया। प्रबंध निदेशक ने डीएमाआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान द्वारा तैयार एवं संकलित ''फाउंडेशन कोर्स फॉर एक्‍सक्‍यूटिव'' (खंड I एवं II) नामक हैंडबुक का भी अनावरण किया।