• One
  • Two
1  2  3    4  5  6

समाचार एवं घटनाक्रम


  • 21 जून, 2015 को पहले अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान के तत्‍वावधान में शास्‍त्री पार्क ट्रेन डिपो, दिल्‍ली-110053 में सामूहिक योग सत्र आयोजित किया गया।

  • आरंभिक बैचों - एससी/टीओ/2015/ए और एससी/टीओ/2015/बी के प्रशिक्षुओं के लिए एक-एक ‍दि‍न क्रमश: 13 जून, 2015 एवं 20 जून, 2015 के डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान द्वारा ''दिल्‍ली दर्शन'' सैर-सपाटा आयोजित किया गया। प्रशिक्षुओं ने लाल किला, राजघाट, राष्‍ट्रीय प्राणिविज्ञान उद्यान, राष्‍ट्रीय विज्ञान केंद्र (विज्ञान संग्रहालय) एवं पुराना किला आदि का दौरा किया।

  • दिनांक 30 मई, 2015 को ''विश्‍व पर्यावरण दिवस 2015'' के अवसर पर डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान के तत्‍वावधान में ड्राइविंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। तीन श्रेणियों अर्थात 5 वर्ष से 10 वर्ष की आयु तक के बच्‍चों के लिए ग्रूप ए, 10 वर्ष से अधिक से लेकर 15 वर्ष की आयु तक के बच्‍चों के लिए ग्रूप बी और डीएमआरसी ‍चि‍ल्‍ड्रन होम, तीस हजारी, दिल्‍ली के बच्‍चों के लिए ग्रूप सी, में प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता के ‍लि‍ए विषय/थीम थे : कलर द प्‍लानेट - गो ग्रीन या स्‍वच्‍छ भारत या दिल्‍ली मेट्रो- ग्रीन मेट्रो या ऊर्जा के पर्यावरण हितैषी स्रोत या पृथ्‍वी पर प्रदूषण का प्रभाव या खाद्य अपशिष्‍ट में कमी का महत्‍व। इस प्रतियोगिता में जबर्दस्‍त भागीदारी हुई और तीनों श्रेणियों में 196 प्रतिभागियों ने हिस्‍सा लिया। प्रबंध निदेशक ने विजेता प्रतिभागियों को 5 जून, 2015 को मेट्रो भवन में समुचित रूप से पुरस्‍कृत किया।

  • संगठन के घोषित विजन एवं मिशन को पूरा करने की दिशा में डीएमआरसी के लगातार प्रयास के रूप में डी एल आई टी ई (डू लास्टिंग इम्‍प्रूवमेंट इन ट्रेवल एक्‍सपेरियंस) - ग्राहक सेवाओं में उत्‍कृष्‍टता प्राप्‍त करने के लिए पहले के तीन बैच क्रमश: 8-10 अप्रैल, 2015, 12-14 मई, 2015 और 25-27 मई 2015 से शुरू किए गए। इसका उद्देश्‍य सेवा के स्‍तर को ग्राहकों की अपेक्षाओं से ऊँचे स्‍तर तक ले जाने के लिए डीएमआरसी में ग्राहक सेवा में सुधार की दूसरी लहर सृजित करना है। एक बैच के लिए तीन ‍दि‍वसीय कार्यक्रम में क्रियाकलाप उन्‍मुख सत्र अर्थात प्रतिभागियों द्वारा अभिनय, घटना अध्‍ययन, क्षेत्र दौरे एवं प्रस्‍तुतियां शामिल थीं। सी आर ए, एस सी एवं एस एम/ ए एस एम संवर्ग से कुल 73 नामित स्‍टाफ ने तीन बैचों में प्रशिक्षण में भाग लिया।

  • स्थापना दिवस का आयोजन एक महत्‍वपूर्ण अवसर और संगठन में प्रत्‍येक कर्मचारी के लिए ''गौरव एवं उत्‍कृष्‍टता (प्राइड एवं एक्‍सलेंस)'' हेतु एक पवित्र स्मरणिका थी। इस वर्ष डीएमआरसी के 21वें फाउन्‍डेशन दिवस के अवसर पर शाह सभागार, सिविल लाइन्‍स, दिल्‍ली में 2 मई, 2015 को एक सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित करके निदेशकों का पुरस्‍कार समारोह मनाया गया। लगभग 75 प्रतिभागियों ने सांस्‍कृतिक कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया और अपनी सृजनशीलता का प्रदर्शन किया। सभी प्रतिभागियों ने विभिन्‍न सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों अर्थात संगीत, नृत्‍य, अभिनय आदि में शानदार प्रदर्शन किया और दर्शकों से जोरदार सराहना प्राप्‍त की। श्री मंगू सिंह, माननीय प्रबंध निदेशक ने मुख्‍य अतिथि के रूप से इस अवसर की शोभा बढ़ाई तथा पुरस्‍कृत व्‍यक्तियों को पुरस्‍कार प्रदान किया।

  • डीएमआरसी ने शास्‍त्री पार्क, नई दिल्‍ली - 110053 में अवस्थित डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में 20-22 अप्रैल, 2015 के दौरान तीन दिनों के लिए सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी ‍नि‍यंत्रण प्रणाली एवं किराया संग्रहण प्रणाली के बारे में दूसरे उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफल आयोजन ‍कि‍या। और अधिक जानकारी के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें।>>>

  • विश्‍व जल दिवस के अवसर पर 21 मार्च, 2015 को डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में डीएमआरसी के कर्मचारियों (कार्यकारी-गैर कार्यकारी) और उनके बच्‍चों के लिए ड्राइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता का थीम का ''जल संरक्षण''। यह प्रतियोगिता तीन श्रेणियों अर्थात 5 वर्ष से 10 वर्ष की आयु के बच्‍चों के लिए ग्रूप ए, 10 वर्ष से अधिक से लेकर 15 वर्ष तक की आयु के बच्‍चों के ‍लि‍ए ग्रूप बी तथा डीएमआरसी के प्रशिक्षुओं/कर्मचारियों के लिए ग्रूप सी, में आयोजित की गई। प्रतियोगिता के प्रति अत्‍यधिक उत्‍साह दिखाई दिया और 158 प्रतिभागियों ने इसमें हिस्‍सा लिया। प्रबंध निदेशक ने 24 मार्च, 2015 को मेट्रो भवन में ‍वि‍जेता प्रतिभागियों को समुचित रूप से पुरस्‍कृत किया।

  • निदेशक/प्रचालन ने हाल में ज्‍वाइन किए एससी/टीओ, सी आर ए, जेई एवं तकनीशियनों से डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में 16 एवं 17 मार्च, 2015 को बातचीत की।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने 2 मार्च, 2015 से 14 मार्च, 2015 तक सी एम आर एल के 19 स्‍टाफ (7 जेई, 12 तकनीशियन) के लिए चल स्‍टॉक के बारे में दो दिवसीय फाउन्‍डेशन प्रशिक्षण आयोजित किया । प्रशिक्षण में कक्षा सत्र एवं क्षेत्र दौरे तथा कार्यशालाएं शामिल थीं। प्रतिभागियों से कार्यक्रम के बारे में उत्‍साहवर्धक प्रतिपुष्टि प्राप्‍त हुआ।

  • संगठन के घोषित विजन एवं मिशन को पूरा करने की दिशा में डीएमआरसी के लगातार प्रयास के रूप में डी एल आई टी ई (डू लास्टिंग इम्‍प्रूवमेंट इन ट्रेवल एक्‍सपेरियंस) - ग्राहक सेवाओं में उत्‍कृष्‍टता प्राप्‍त करने के लिए पहल - के 8वें एवं 9वें बैच क्रमश: 24-26 फरवरी, 2015 और 10-12 मार्च, 2015 से शुरू किए गए। इसके पीछे उद्देश्‍य सेवा के स्‍तरको ग्राहकों की अपेक्षाओं से अधिक स्‍तर तक ले जाने के लिए डीएमआरसी में ग्राहक सेवामें सुधार की दूसरी तरंग सृजित करना है। सी आर ए, एस सी एवं एस एम/ ए एस एम संवर्ग से कुल 235 नामित स्‍टाफ ने तीन बैचों में प्रशिक्षण में भाग लिया।

  • सुरक्षा सप्‍ताह (4-10 मार्च, 2015) कार्यक्रम के भाग के रूप में 4 मार्च, 2015 को डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में सभी प्रशिक्षुओं को सुरक्षा संबंधी शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही ''भोपाल : ए प्रेशर ऑफ रेन'' नामक चलचित्र की स्‍क्रीनिंग प्रशिक्षुओं के लिए सभागार, डीएमआरसी प्रशक्षिण संस्‍थान में आयोजित की गई।

  • संगठन के घोषित विजन एवं मिशन को पूरा करने की दिशा में डीएमआरसी के लगातार प्रयास के रूप में डी एल आई टी ई (डू लास्टिंग इम्‍प्रूवमेंट इन ट्रेवल एक्‍सपेरियंस) - ग्राहक सेवाओं में उत्‍कृष्‍टता प्राप्‍त करने के लिए पहल - के छठे एवं सातवें बैच क्रमश: 12-14 जनवरी, 2015 एवं 28-30 जनवरी, 2015 से शुरू किए गए। इसका उद्देश्‍य सेवा के स्‍तरको ग्राहकों की अपेक्षाओं से अधिक स्‍तर तक ले जाने के लिए डीएमआरसी में ग्राहक सेवामें सुधार की दूसरी तरंग सृजित करना है। सी आर ए, एस सी एवं एस एम/ ए एस एम संवर्ग से कुल 182 नामित स्‍टाफ ने तीन बैचों में प्रशिक्षण में भाग लिया।

  • 66वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 23 जनवरी, 2015 को प्रशिक्षण संस्‍थान में एक क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें विभिन्‍न चल रहे बैचों की पांच टीमें शामिल थीं। प्रत्‍येक टीम में तीन प्रतिभागी थे। प्रधानाचार्य, प्रशिक्षण संस्‍थान ने ‍वि‍जेताओं और उपविजेताओं को समुचित रूप से पुरस्‍कृत किया।
  • 1  2  3    4  5  6