• One
  • Two
1  2  3  4    5  6

समाचार एवं घटनाक्रम


  • संगठन के घोषित विजन एवं मिशन को पूरा करने की दिशा में डीएमआरसी के लगातार प्रयास के रूप में डी एल आई टी ई (डू लास्टिंग इम्‍प्रूवमेंट इन ट्रेवल एक्‍सपेरियंस) - ग्राहक सेवाओं में उत्‍कृष्‍टता प्राप्‍त करने के लिए पहल के चौथे एवं पांचवे बैच क्रमश: 15-17 दिसंबर, 2014, 29-31 दिसंबर, 2014 से शुरू किए गए। इसके पीछे उद्देश्‍य सेवा के स्‍तर को ग्राहकों की अपेक्षाओं से अधिक स्‍तर तक ले जाने के लिए डीएमआरसी में ग्राहक सेवा में सुधार की दूसरी लहर सृजित करना है। सी आर ए, एस सी एवं एस एम/ ए एस एम संवर्ग से कुल 126 नामित स्‍टाफ ने अब तक प्रशिक्षण में भाग लिया।

  • सिविल एवं वित्‍त विंग के सहायक प्रबंधकों के लिए फाउंडेशन प्रशिक्षण डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान, शास्‍त्री पार्क में 15 से 29 दिसंबर, 2014 तक आयोजित किया गया। उन्‍नीस (19) प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण में भाग लिया तथा कार्यक्रम के बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक दिया। • सिविल एवं वित्‍त विंग के सहायक प्रबंधकों के लिए फाउंडेशन प्रशिक्षण डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान, शास्‍त्री पार्क में 15 से 29 दिसंबर, 2014 तक आयोजित किया गया। उन्‍नीस (19) प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण में भाग लिया तथा कार्यक्रम के बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक दिया।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में 25 उप ‍वि‍भागाध्‍यक्षों के लिए ''भावनात्‍मक मेद्या'' के बारे में दो दिवसीय कार्यशाला 19 एवं 20 दिसम्‍बर, 2014 को आयोजित की गई। इस कार्यशाला का उद्देश्‍य संगठनात्‍मक उत्‍कृष्‍टता के लिए भावनात्‍मक मेद्या के उपयोग के लिए अवसरों का पता लगाना था।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान के प्रचालन विभाग के 21 वरिष्‍ठ पर्यवेक्षकों के लिए 18 दिसंबर, 2014 को सक्षमता निर्माण को बढ़ाने के उद्देश्‍य से यात्री विपणन के बारे में एक कार्यशाला आयोजित की।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान के कर्मचारियों की समझ के लिए ‍वि‍षय की जरूरत एवं जागरूकता पर जोर देने के लिए विशिष्‍ट रूप से प्रशिक्षुओं के लिए 12 दिसंबर, 2014 को ''सुरक्षा मुझसे शुरू होती है (सेफ्टी बिगिन्‍स विद मी)'' पर एक सेमिनार आयोजित किया। इस सेमिनार में 14 प्रतिभागियों की अच्‍छी भागीदारी हुई तथा ‍वि‍जेताओं को प्रधानाचार्य/प्रशिक्षण संस्‍थान द्वारा समुचित रूप से पुरस्‍कृत किया गया।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने ''रेल आधारित शहरी परिवहन'' के बारे में 10 नवंबर, 2014 से 15 नवंबर, 2014 तक चौथा प्रबंधन विकास कार्यक्रम का सफल आयोजन किया। और अधिक ब्‍यौरे यहाँ जा सकते हैं >>> एमडीपी-IV

  • प्रशिक्षुओं और स्‍टाफ में टीम निर्माण की भावना विकसित करने और पाठ्येतर क्रियाकलापों को बढ़ावा देने के लिए, डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने संकाय (फेकल्‍टी) सदस्‍यों और प्रशिक्षुओं के बीच 15 नवंबर, 2014 को क्रिकेट मैच आयोजित किया। यह मैच प्रतिस्‍पर्धा की सही भावना में खेला गया तथा इसे प्रशिक्षुओं ने जीता। प्रशिक्षण संस्‍थान के प्रधानाचार्य ने मैच के अंत में खिलाडि़यों को पुरस्‍कार वितरित किए।

  • संगठन के घोषित विजन एवं मिशन को पूरा करने की दिशा में डीएमआरसी के लगातार प्रयास के रूप में डी एल आई टी ई (डू लास्टिंग इम्‍प्रूवमेंट इन ट्रेवल एक्‍सपेरियंस) - ग्राहक सेवाओं में उत्‍कृष्‍टता प्राप्‍त करने के लिए पहल - तीसरा बैच 13 अक्‍टूबर, 2014 से 15 अक्‍टूबर, 2014 तक चलाए गए। इसके पीछे उद्देश्‍य सेवा के स्‍तर को ग्राहकों की अपेक्षाओं से अधिक स्‍तर तक ले जाने के लिए डीएमआरसी में ग्राहक सेवा में सुधार की दूसरी लहर सृजित करना है। सी आर ए, एस सी एवं एस एम/ ए एस एम संवर्ग से कुल 23 नामित स्‍टाफ ने प्रशिक्षण में भाग लिया।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान, शास्‍त्री पार्क, नई दिल्‍ली ने विभिन्‍न विभागों के पर्यवेक्षकों के लिए ''जेंडर जागरूकता एवं संवेदनशीलता'' के बारे में एक प्रायोगिक (पायलट) प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। यह प्रशिक्षण महिला अध्‍ययन एवं विकास केंद्र, दिल्‍ली ‍वि‍श्‍वविद्यालय द्वारा तीन-तीन घंटे के छह बैचों में ‍दि‍नांक 15, 22 एवं 29 सितंबर, 2014 को दोनों पालियों में आयोजित किया गया।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान, शास्‍त्री पार्क, नई दिल्‍ली ने डीएमआरसी के विभिन्‍न विभागों के उप विभागाध्‍यक्षों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 15 सितंबर, 2014 से 26 सितंबर, 2014 तक दो सप्‍ताह के लिए था जिसमें कक्षा सत्र और क्षेत्र दौरे शामिल थे। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक ने प्रशिक्षुओं के लिए अपने संबोधन से प्रशिक्षण सत्र की शुरूआत की। प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में प्रतिभागियों से उत्‍साहजनक फीडबैक प्राप्‍त हुआ।

  • श्री मंगू सिंह, प्रबंध निदेशक ने हाल में प्रोन्‍नत सहायक प्रबंधकों के लिए 19 अगस्‍त, 2014 को डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान में पहले फाउंडेशन कार्यक्रम का शुभारम्‍भ किया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम अपने प्रकार का पहला कार्यक्रम है और यह 19 अगस्‍त 2014 से 6 सितंबर, 2014 तक सहायक प्रबंधकों के लिए आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों को विभिन्‍न प्रणालियों और प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया। प्रबंध निदेशक ने डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान द्वारा तैयार एवं संकलित ''कार्यपालकों के लिए फाउंडेशन पाठ्यक्रम (फाउंडेशन कोर्स फॉर एक्‍सक्‍यूटिव'' नामक हैंडबुक (खंड I एवं II) का भी अनावरण किया।

  • 68वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 अगस्‍त, 2014 को प्रशिक्षण संस्‍थान में एक क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें विभिन्‍न चल रहे बैचों की पांच टीमें शामिल थीं। प्रत्‍येक टीम में तीन प्रतिभागी शामिल थे। प्रधानाचार्य/प्रशिक्षण संस्‍थान ने विजेताओं और उप-विजेताओं को समुचित रूप से पुरस्‍कृत किया।

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने 11 अगस्‍त से 13 अगस्‍त 2014 तक 3 ‍दि‍नों के लिए रोड़ी रहित रेलपथ के बारे में उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफल आयोजन ‍कि‍या।
    और अधिक ब्‍यौरे यहाँ देखे जा सकते हैं >>>रोड़ी रहित रेलपथ के बारे में उन्‍नत एम डी पी

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने सियन्‍ट लिमिटेड के 12 प्रतिभागियों के लिए चल स्‍टाक के बारे में एक सप्‍ताह (छह ‍दि‍न) का फाउंडेशन प्रशिक्षण 21 जुलाई, 2014 से 26 जुलाई, 2014 तक आयोजित किया। प्रशिक्षण में कक्षा सत्र और क्षेत्र दौरे शामिल थे।
  • 1  2  3  4    5  6