• One
  • Two
1  2  3  4  5    6

समाचार एवं क्रियाकलाप

  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने डीएफसीसीआईएल (डेडिकेटेड फ्राइट कॉरीडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के सिग्‍नलिंग और दूरसंचार (एस एवं टी) कार्यपालकों के लिए बुनियादी (बेसिक) सिग्‍नलिंग के बारे में 2 जून, 2014 से 21 जून, 2014 तक 2 सप्‍ताह का प्रशिक्षण पूरा किया। प्रशिक्षण में कक्षा सत्र और क्षेत्र दौरे शामिल थे।
  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने कर्मचारियों की समझ के लिए विषय के बारे में आवश्‍यकता एवं जागरूकता पर जोर देने के लिए विशिष्‍ट रूप से प्रशिक्षुओं के लिए 20 जून, 2014 को ''यात्री सुरक्षा : हमारी प्रतिबद्धता'' पर सेमिनार आयोजित किया। इस सेमिनार में 13 प्रतिभागियों ने भाग लिया और ‍वि‍जेताओं को समुचित रूप से पुरस्‍कृत ‍कि‍या गया।
  • संगठन के घोषित विजन एवं मिशन को पूरा करने की दिशा में डीएमआरसी के लगातार प्रयास के रूप में डी एल आई टी ई (डू लास्टिंग इम्‍प्रूवमेंट इन ट्रेवल एक्‍सपेरियंस) - ग्राहक सेवाओं में उत्‍कृष्‍टता प्राप्‍त करने के लिए पहल की गई। इसके पीछे उद्देश्‍य सेवा के स्‍तर को ग्राहकों की अपेक्षाओं से अधिक स्‍तर तक ले जाने के लिए डीएमआरसी में ग्राहक सेवा में सुधार की दूसरी लहर सृजित करना है। सी आर ए, एस सी एवं एस एम/ ए एस एम संवर्ग से कुल 21 नामित स्‍टाफ ने डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान द्वारा आयोजित प्रथम बैच में 16 जून, 2014 से 18 जून, 2014 तक 3 दिवसीय प्रशिक्षण में भाग लिया।
  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने सिग्‍नलिंग और रेलगाड़ी नियंत्रण प्रणाली तथा किराया संग्रहण प्रणाली के बारे में 9 जून से 11 जून, 2014 तक 3 दिनों के लिए उन्‍नत प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया। और अधिक ब्‍यौरा यहाँ पर देखा जा सकता है। >>> उन्‍नत सिग्‍नलिंग एवं रेलगाड़ी नियंत्रण संबंधी विकास कार्यक्रम .
  • प्रबंधन विकास कार्यक्रम जैसे विभिन्‍न प्रतिष्ठित कार्यक्रमों के लिए आगंतुकों एवं अतिथियों के ‍लि‍ए बेहतर सुविधाएं प्रदान करने हेतु शास्‍त्री पार्क ट्रेन डिपो में कैंटीन का विस्‍तार किया गया है तथा इसको समुचित रूप से सज्जित (फर्निश) किया गया है।
  • विश्‍व पर्यावरण दिवस, 2014 के अवसर पर प्रशिक्षण संस्‍थान में 3 जून, 2014 को एक क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें चल रहे विभिन्‍न बैचों की पांच टीमें शामिल हुईं। प्रत्‍येक टीम में तीन प्रतिभागी थे। प्रबंध निदेशक में विजेताओं और उप-विजेताओं को 5 जून, 2014 को मेट्रो भवन में समुचित रूप से पुरस्‍कृत किया।
  • 3 जून, 2014 को विश्‍व पर्यावरण ‍दि‍वस के अवसर पर डीएमआरसी के तत्‍वावधान में डीएमआरसी के कर्मचारियों और अधिकारियों के बच्‍चों के लिए ड्रॉईंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। यह प्रतियोगिता दो श्रेणियों में आयोजित की गई अर्थात 5 वर्ष से 10 वर्ष की आयु के बच्‍चों के लिए ग्रुप ए तथा 10 वर्ष से अधिक की आयु से लेकर 15 वर्ष तक की आयु के बच्‍चों के लिए ग्रुप बी। प्रतियोगिता का विषय था ''पर्यावरण और जल संरक्षण''। प्रतियोगिता के बारे में अच्‍छी खासी प्रतिक्रिया रही और दोनों श्रेणियों में 122 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रबंध निदेशक ने विजेता प्रतिभागियों को 5 जून, 2014 को मेट्रो भवन में समुचित रूप से पुरस्‍कृत किया।
  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान द्वारा प्रचालन एवं अनुरक्षण (ओ एवं एम) के 27 वरिष्‍ठ पर्यवेक्षकों के लिए 20 मई, 2014 को ''ऊर्जा संरक्षण'' के बारे में क्षमता निर्माण कार्यशाला आयोजित की गई।
  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान के तत्‍वावधान में प्रचालन एवं अनुरक्षण के वरिष्‍ठ प्रशासनिक ग्रेड (एसएजी) एवं कनिष्‍ठ प्रशासनिक ग्रेड (जेएजी) अधिकारियों के ‍लि‍ए 17 मई, 2014को कांफ्रेंस हॉल, 7वां तल, मेट्रो भवन, फायर ब्रिगेड लेन, बाराखम्‍बा रोड, नई दिल्‍ली-110001 में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यक्रम के प्रति अच्‍छी खासी प्रतिक्रिया रही और 51 प्रतिभागियों ने इसमें भाग लिया जिन्‍होंने कार्यक्रम की सराहना की तथा कार्यक्रम के बारे में उत्‍साहजनक फीडबैक ‍दि‍या।
  • प्रशिक्षण पूरा कर लेने के बाद सी एम आर एल (चेन्‍नई मेट्रो रेल लिमिटेड) के 16 प्रशिक्षु स्‍टेशन ‍नि‍यंत्रक/रेलगाड़ी प्रचालक 'सी' बैच तथा जेएमआरसी (जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) के 07 प्रशिक्षु स्‍टेशन नियंत्रक/रेलगाड़ी प्रचालकों के ‍लि‍ए 9 अप्रैल, 2014 को विदाई समारोह आयोजित ‍कि‍या गया।
  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान के तत्‍वावधान में डीएमआरसी कर्मचारियों और अधिकारियों के बच्‍चों के ‍लि‍ए शास्‍त्री पार्क ट्रेन डिपो कार्यशाला क्षेत्र में ड्रॉइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता 5 अप्रैल, 2014 को दो श्रेणियों अर्थात 5 वर्ष से 10 वर्ष की आयु तक के बच्‍चों के लिए ग्रुप ए और 10 वर्ष से अधिक से लेकर 15 वर्ष तक की आयु के बच्‍चों के ‍लि‍ए ग्रुप बी, में आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता के प्रति अच्‍छी खासी प्रतिक्रिया रही और दोनों श्रेणियों में 113 प्रतिभागियों ने भाग लिया और इसमें श्री भरत शर्मा (निदेशक/प्रचालन), श्री एस के सिन्‍हा (प्रबंध ‍नि‍देशक/मानव संसाधन), श्री अमित कुमार जैन (जेजीएम/रेलगाड़ी प्रचालन तथा प्रधानाचार्य/प्रशिक्षण संस्‍थान) तथा अन्‍य अधिकारियों ने भाग लिया। विजेता प्रतिभागियों को शील्‍ड एवं प्रमाण पत्रों के साथ-साथ समुचित रूप से पुरस्‍कृत किया गया। प्रत्‍येक प्रतिभागी को भाग लेने के लिए स्‍मृति चिह्न प्रदान किया गया।
  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने प्रभावी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण कौशल एवं क्षमता को और अधिक बढ़ाने के उद्देश्‍य से 23 प्रशिक्षण प्रबंधकों/समन्‍वयकर्ताओं/अतिथि संकाय सदस्‍यों (फेकल्‍टीज) के लिए दूसरे बैच हेतु चार दिवसीय आउटसोर्स प्रशिक्षक विकास कार्यक्रम आयोजित किया। यह कार्यक्रम कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र, अखिल भारतीय प्रबंधन एसोशिएशन (एआईएमए) द्वारा 25 से 28 मार्च, 2014 तक आयोजित किया गया।
  • डीएमआरसी ने डी एमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान सभागार, शास्‍त्री पार्क ट्रेन डिपो, ‍दि‍ल्‍ली में 15 मार्च, 2014 को ''उपभोक्‍ता अधिकार : हमारा कर्तव्‍य'' विषय पर एक फोरम आयोजित किया। फोरम को कर्मचारियों से अच्‍छी खासी प्रतिक्रिया मिली और विजेता प्रतिभागियों को समुचित रूप से पुरस्‍कृत किया गया।
  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने ''रेल आधारित शहरी परिवहन'' के बारे में तीसरे प्रबंधन विकास कार्यक्रम का 3 मार्च, 2014 से 8 मार्च, 2014 तक सफल आयो‍जन ‍कि‍या। अधिक ब्‍यौरे के लिए यहाँ पर क्लिक करें। एमडीपी-III
  • अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 7 मार्च, 2014 को सभागार, डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान, शास्‍त्री पार्क, नई दिल्‍ली-110054 के महिला सशक्तिकरण विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। मुख्‍य वक्‍ता थीं श्रीमती बुलबुल दास, माननीय दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय की वकील और एक जानी-मानी सामाजिक कार्यकर्ता जो डीएमआरसी में एस सी सी की सदस्‍या भी हैं।
  • दिल्‍ली न्‍यायिक सेवा के 30 प्रशिक्षु अधिकारियों ने 25 फरवरी, 2014 को डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान का दौरा किया। उन्‍होंने रेलगाड़ी सिम्‍युलेटर्स एवं ट्रबल शूटिंग एवं अनुरक्षण सिम्‍युलेटर्स (टी एस एम एस) सहित प्रशिक्षण सुविधाओं को देखा। साथ ही उन्‍होंने श्री अमित कुमार जैन, आई आर टी एस, प्रधानाचार्य/प्रशिक्षण संस्‍थान से बातचीत भी की।

  • प्रशिक्षुओं में टीम ‍नि‍र्माण की भावना ‍वि‍कसित करने और प्रशिक्षुओं के बीच पाठ्येतर कार्यकलापों को बढ़ावा देने के लिए चल रहे विभिन्‍न बैचों के चुनिंदा प्रशिक्षुओं की चार टीमों के बीच एक क्विज प्रतियोगिता 20 फरवरी, 2014 को आयोजित की गई। विजेताओं एवं उप ‍वि‍जेताओं को समुचित रूप से पुरस्‍कृत किया गया। इस प्रतियोगिता में श्री अमित कुमार जैन, आई आर टी एस, प्रधानाचार्य/प्रशिक्षण संस्‍थान तथा श्री शशांक शर्मा, उप महाप्रबंधक/मानव संसाधन (प्रचालन तथा अनुरक्षण)- I ने हिस्‍सा लिया।
  • प्रशिक्षण पूरा कर लेने के बाद सीएमआरएल (चेन्‍नई मेट्रो रेल लिमिटेड) के 41 प्रशिक्षुओं, जिनमें कनिष्‍ठ अभियन्‍ता (सिविल), तकनीशियन (सिविल) एवं स्‍टेशन नियंत्रक/रेलगाड़ी प्रचालक 'बी' बैच शामिल थे तथा जे एम आर सी (जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) के दो (2) प्रशिक्षुओं, जिनमें कनिष्‍ठ अभियन्‍ता (सिविल) शामिल थे, के लिए 17 फरवरी, 2014 को विदाई समारोह आयोजित किया गया।
  • रेल विभाग, नेपाल सरकार के छह सदस्‍यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने 14 फरवरी, 2014 को डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान का दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल ने रेलगाड़ी सिम्‍युलेटर्स और ट्रबल शूटिंग तथा अनुरक्षण सिम्‍युलेटर्स (टी एस एम एस) सहित प्रशिक्षण सुविधाओं को देखा। उन्‍होंने श्री अमित कुमार जैन, आई आर टी एस, प्रधानाचार्य/प्रशिक्षण संस्‍थान से बातचीत भी की।
  • एल एंड टी इन्‍फोटेक के 19 कार्यपालकों के लिए 'मेट्रो शब्‍दावली से परिचय' विषय पर एक सप्‍ताह (पाँच दिन) का कस्‍टमाइज्‍ड प्रशिक्षण 3 फरवरी, 2014 से 7 फरवरी, 2014 तक आयोजित किया गया।
  • प्रशिक्षण पूरा कर लेने के बाद सी एम आर एल (चेन्‍नई मेट्रो रेल लिमिटेड) के 63 प्रशिक्षुओं, जिनमें स्‍टेशन ‍नि‍यंत्रक/रेलगाड़ी प्रचालक, कनष्ठि अभियन्‍ता (एस एवं टी) तथा तकनीशियन (एस एवं टी) शामिल थे, के लिए 31 जनवरी, 2014 को विदाई समारोह आयोजित किया गया।
  • डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने प्रभावी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण कौशल एवं क्षमता को और अधिक बढ़ाने के उद्देश्‍य से 25 प्रशिक्षण प्रबंधकों/समन्‍वयकर्ताओं/अतिथि संकाय सदस्‍यों (फेकल्‍टीज) के लिए चार दिवसीय आउटसोर्स प्रशिक्षक विकास कार्यक्रम आयोजित किया। यह कार्यक्रम कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र, अखिल भारतीय प्रबंधन एसोशिएशन (एआईएमए) द्वारा 28 से 31 जनवरी, 2014 तक आयोजित किया गया।
  • प्रशिक्षण पूरा कर लेने के बाद सीएमआरएल (चेन्‍नई मेट्रो रेल लिमिटेड) के 46 प्रशिक्षुओं, जिनमें कनिष्‍ठ अभियन्‍ता (इलेक्ट्रिकल), कनिष्‍ठ अभियंता (चल स्‍टॉक) एवं तकनीशियन (इलेक्ट्रिकल) शामिल थे तथा जे एम आर सी (जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) के सोलह (16) प्रशिक्षुओं, जिनमें कनिष्‍ठ अभियन्‍ता (चल स्‍टॉक), तकनीशियन (चल स्‍टॉक) और अनुरक्षक (मेंटेनर) (इलेक्ट्रिकल) शामिल थे, के लिए 16 जनवरी, 2014 को विदाई समारोह आयोजित किया गया।
  • इन्‍फोटेक के 20 कार्यपालकों के लिए ''चल स्‍टॉक के बारे में फाउंडेशन पाठ्यक्रम'' पर एक सप्‍ताह (छह दिन) का कस्‍टमाइज्‍ड प्रशिक्षण 6 जनवरी, 2014 से 11 जवरी, 2014 तक आयोजित किया गया।
  • प्रशिक्षुओं में टीम निर्माण की भावना विकसित करने तथा पाठ्यतर कार्यकलापों को बढ़ावा देने के लिए डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्‍थान ने प्रशिक्षण ले रहे विभिन्‍न बैचों के चुनिंदा खिलाडि़यों के बीच 7 जनवरी, 2014 को क्रिकेट मैच का आयो‍जन किया। चेन्‍नई मेट्रो रेल लिमिटेड (सी एम आर एल) तथा जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (जे एम आर सी) और डीएमआरसी के प्रशिक्षुओं को मिलाकर दो टीमें बनाई गईं। मैच प्रतियोगिता की सच्‍ची भावना से खेला गया और सीएमआरएल/जेएमआरसी ने यह मैच जीता। प्रधानाचार्य/प्रशिक्षण संस्‍थान ने विजेता टीम के खिलाडि़यों, मैन ऑफ द मैच, स्‍कोरर तथा एम्‍पायर को पुरस्‍कार वितरित किए।
  • 1  2  3  4  5    6